7 चीजें, शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देती हैं

water
·पानी की कमी का तत्काल प्रभाव हम डिहाइड्रेशन के रूप में देखते हैं।
·हमारे शरीर का एक तिहाई हिस्सा पानी से बना है।
·खीरे में लगभग 96.7% पानी होता है और ये शरीर को हाइड्रेट रखता है।
हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक पानी भी है। हमारे शरीर का एक तिहाई हिस्सा पानी से बना हुआ है और पानी की कमी का प्रभाव शरीर के सभी अंग पर पड़ता हैं। पानी से हमारे शरीर के अंदर की सफाई होती है और शरीर के अंगों को काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। शरीर को पानी की जितनी जरूरत होती है उसका 80 % हम पीने के पानी के तौर पर ग्रहण करते हैं जबकि इसका 20 % हिस्सा हमें सॉलिड फूड्स से मिलता है। पानी की कमी का प्रभाव हम तत्काल ही डिहाइड्रेशन के रूप में देखते हैं लेकिन अगर ज्यादा समय तक लगातार शरीर में पानी की कमी रहे तो इससे शरीर को और भी कई बीमारिया घेर लेती हैं। ऐसे बहुत से फल और सब्जियां हैं जिनको खाने से शरीर की में पानी की कमी कभी नहीं होती है और शरीर को कई जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स भी मिलते हैं।

खीरा

आजकल खीरा हर मौसम में आता है। सब्जी, सलाद और रायता बनाने में ज्यादातर लोग खीरे का ही इस्तेमाल करते हैं। इसमें कई जरूरी विटामन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर में सभी जरूरी पोषण देते हैं। इसके अलावा इसमें पानी की मात्रा भी खूब होती है इसलिए इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। खीरे में लगभग 96.7% पानी पाया जाता है इसलिए इसे खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है।
green veg

पालक

शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं हरी सब्जियां क्योंकि इनमें बहुत सारे विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ पानी भी होता है। सबसे ज्यादा पानी की मात्रा हरी सब्जियों में पालक में पाई जाती है। पालक में लगभग 91.4% पानी की मात्रा होती है इसलिए पालक के सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसके अलावा पालक में आयरन और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। इसके साथ ही पालक में ल्यूटिन, पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर होता है।
स्टार फ्रूट
स्टार फ्रूट खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है क्योंकि इसका स्वाद थोड़ा खट्टा होता है। ये भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है क्योंकि स्टार फ्रूट में लगभग 91.6% पानी होता है। इसके अलावा इस फल में कई एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो शरीर को जरूरी पोषण देते हैं। इनमें विटामिन-c प्रमुख है।

टमाटर

टमाटर हर मौसम में खाया जाने वाला एक आम फल है जिसे सब्जियों, सलाद, सॉस और चटनी के अलावा बहुत सारे फूड्स में स्वाद और खट्टेपन के लिए प्रयोग करते हैं। कच्चे टमाटर को सलाद के रूप में खाने से हमारे शरीर में पानी की जरूरत भी पूरी होती है। टमाटर में लगभग 94.3% पानी होता है। टमाटर में विटामिन सी और आयरन होता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। इसके अलावा टमाटर में कई एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की कैंसर जैसे गंभीर रोगों से रक्षा करते हैं।

तरबूज

तरबूज आमतौर पर गर्मियों के मौसम में ही खाया जाता है। रस से भरे तरबूज में पर्याप्त पानी होता है जिससे शरीर की पानी की जरूरत को पूरा करता है। तरबूज में लगभग 92% पानी होता है। इसमें कई ऐसे एंटी ऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं और शरीर को स्वस्थ्य रखते हैं।

अंगूर

अंगूर में भी पानी की प्रचुर मात्रा होती है। अंगूर खाने से आपकी प्यास भी कम होती है और शरीर को ढेर सारे पौष्टिक तत्व मिलते हैं क्योंकि अंगूर में 91.6 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड पाया जाता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए अंगूर बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी और फाइबर भी पाया जाता है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी भी हमारे शरीर के वाटर लेवल को बढ़ाता है। इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फास्फोरस, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी न सिर्फ हमारे शरीर की पानी की जरूरत को पूरा करती है बल्कि ये हमारे शरीर को ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी देती है।

Note: कृपया लईक, कमेन्ट, और शेयर जरूर करे कियोंकि आपका फीड बेक ही हमारा परोत्साहन बढ़ता हे जिसे हम नईनई जानकारियां एकत्रित कर आप तक पहुंचाते है

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply

Powered by WordPress and MagTheme
%d bloggers like this: