आखिर क्यों गिरने लगते है, अचानक से बाल

hair

आजकल के समय की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में आपने जरुर देखा होगा कि कुछ लोगों के बाल अचानक से ही गिरने लगते हैं और उनके बाल इतनी शीघ्रता से गिरते हैं कि वो रुकने या कम होने नाम  नहीं लेते। ऐसे में व्यक्ति गंजेपन का शिकार होने लगता है। ऐसी स्तिथि में यह बहुत ही जरूरी होता है कि बाल झड़ने के मुख्य कारण का पता तो चले चले जिससे हम उसका उचित समाधान कर सकें। चलिए जानते हैं आखिर क्यों गिरने लगते है अचानक से बाल।

15 से 25 साल तक की आयु में बाल गिरने के कारण

जब व्यक्ति लगभग बीस से पच्चीस साल की उम्र में पहुंच जाते हैं तब उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस उम्र में बालों के गिरने का मुख्य कारण हैं बालों को उचित प्रकार पोषण का न मिल पाना। यह पोषण बाह्य और अंदरूनी दोनों प्रकार का होता है। बाहर से बालों को पोषण मिलने का मतलब है कि सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में तेल से मालिश जरुर होनी चाहिए।
इससे बालो को तेल के गुण और फायदे आसानी से मिलते हैं। बालों की मालिश के लिए जरूरी हैं नारियल या तिल का तेल जब इसमें थोडा सा कपूर मिल जाता है। तब बालों के साथ साथ सिर की त्वचा के अनेक रोग दूर हो जाते हैं।
लेकिन आजकल के युवा लोग झूठे टीवी के प्रचार से भ्रमित होकर  जो उत्पाद बाज़ार से खरीदते हैं वो उनके बालों को खराब कर देता है। इसलिए ऐसे शेम्पू और कंडिशनर आदि का प्रयोग करने से अधिकतर बचना चाहिए। अपने बालों को साफ़ करने के लिए आंवला, शिकाकाई और अरीठा का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ ही अंदरूनी पोषण के लिए हर रोज अगर आंवला और मिश्री दोनों को पीसकर एक चम्मच सुबह शाम खाने से भोजन में पोषण की कमी को पूरी होती है।

25 से 40 साल तक की आयु में बाल गिरने के कारण

इस उम्र में जिन लोगों के बाल गिरते हैं उनके बाल गिरने के उपरोक्त कारणों के साथ कुछ अन्य कारण भी शामिल हो जाते हैं। जिनमें मसलन चिंता और दूसरा आलसी जीवन अधिक चिंतनीय विषय है। इसलिए अगर आपकी उम्र इस में आती है तो आप उपरोक्त उपचार के साथ साथ अपनी चिंता को त्याग दें और आलसी जीवन का त्याग कर सुबह शाम सैर और योग प्राणायाम जरुर करें।

Other Related Link / इन्हें भी पढ़े:-

जानिए आंवले के फायदे और नुकसान

40 से ऊप की उम्र के लोगों के बाल गिरने के कारण

जिन लोगों की उम्र चालीस से अधिक हो जाती है। उनके बाल गिरने का कारण उनकी आयु और वायुमंडल ही है आजकल जो भी भोजन हम खाते हैं और जो वायुमंडल में प्रदुषण फैल रहा है। इससे व्यक्ति की औसत आयु 100 वर्ष से कम हो कर 60 वर्ष की ही रह गई है। ऐसे में उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
अगर आप इससे बचना चाहते हो तो उपरोक्त सभी बातों पर पहले ही ध्यान देना शुरू कर दें। इसके साथ में हर रात को सोते समय सिर में 15 मिनट तक देसी घी की मालिश जरुर करें। ये बालों की ओर सिर की सभी समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय हैं|

Note: कृपया लईक, कमेन्ट, और शेयर जरूर करे कियोंकि आपका फीड बेक ही हमारा परोत्साहन बढ़ता हे जिसे हम नईनई जानकारियां एकत्रित कर आप तक पहुंचाते है

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply

Powered by WordPress and MagTheme
%d bloggers like this: