चाहिए ताजगी भरी खिलखिलाती सेहत, जानिए यह उपाय

good -health

स्वस्थ रहना कौन नहीं चाहता। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए सेहत के प्रति काफी सतर्क और जागरूक रहने की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में हमें अनुशासित रहने की आवश्यकता भी होती है। इसके लिए जरूरी हैं, कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए कुछ नियम बनाए जाएं, जो आपकी मदद कर सकें। जानिए कुछ उपाय|

funny

1 एक कटोरी फल या सलाद

खाने के साथ प्रतिदिन एक कटोरी फल या सलाद खाने की आदत जरूर डालें। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में बेहद सहायक होंगे और बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करेंगे। इससे आपका इम्यून पावर भी मजबूत होगा। कोशिश करें कि फलों को सामान्य तापमान पर ही रखें।

2 व्यायाम करना

दिन में या सप्ताह में एक या दो बार व्यायाम करने का नियम जरूर बनाएं। व्यायाम स्वस्थ रहने की चाबी है। इससे आप चुस्त-दुरूस्त रहेंगे और रक्त का संचार सुचारू रूप से होकर आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी।

3 जूस पीने की आदत-

प्रतिदिन जूस पीने की आदत डालें। प्रतिदिन खाने के साथ ऑरेंज जूस पीने से शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से ग्रहण कर पाता है। इसके अलावा आप अपना कोई पसंदीदा जूस भी पी सकते हैं और बगैर शक्कर के जूस पीना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।

4 पानी पीते रहें –

समय-समय पर पानी पीते रहने की आदत डालें । चाहें तो रिमाइंडर लगा लें जो आपको पानी पीने की याद दिलाता रहे। पानी पीते रहने से आपकी आधी समस्याएं दूर हो जाती है। इससे शरीर का तापमान नि‍यंत्रित रहता है

5 एक दिन उपवास

प्रतिदिन आप अच्छी डाइट लें, लेकिन कोशिश करें कि सप्ताह या महीने में कम से कम एक दिन उपवास जरूर करें। एक शोध के अनुसार एक दिन खाना नहीं खाने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ जाता है। इसके अलावा इससे बीमारियों, खास तौर पर दिल की बीमारी का खतरा 40 प्रतिशत कम हो जाता है ।

6 नाश्ता जरूर करें-

सुबह अधि‍क समय तक खाली पेट रहना स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होता है, और मोटापे के अलावा पेट के अन्य रोगों के लिए भी जिम्मेदार होता है। जबकि सुबह का नाश्ता अनिवार्य तौर पर करने से आप स्वस्थ और उर्जावान महसूस करते हैं।

7 गहरी सांस लें –

जब भी आप आराम से बेटें हों, गहरी सांस लेते रहें। इससे दिमाग में ऑक्सीजन अधिक मात्रा में पंहुचती है, और आप ताजगी के साथ-साथ तनावमुक्त महसूस करते हैं। जबकि छोटी-छोटी सांस लेने से हार्ट रेट और तनाव बढ़ता है।

8 एक फल जरूर खाएं –

प्रतिदिन एक फल खाने का नियम बना लें।इससे आप स्वस्थ रहने के साथ ही उर्जावान महसूस करेंगे। एक शोध के अनुसार रोज एक फल खाने से कैंसर का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है।

9 अतिरिक्त नमक से बचें –

खाने में अतिरिक्त नमक खाने से परहेज करें। खाना पकाते वक्त नमक की जो मात्रा उसमें डाली जाए, उसके अलावा ऊपर से नमक न डालें। इसके अलावा कुछ हर्ब्स का प्रयोग कर सकते हैं।

10 व्हाइट की जगह ब्राउन –

सफेद ब्रेड और चावल की जगह ब्राउन राइस या ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें। और मैदे के बजाए आटे से बनी चीजों का प्रयोग करना फायदेमंद होता है, इस बात का ध्यान रखें।

11 सिरदर्द की दवा –

अगर सिरदर्द होने पर आप दवा ले रहे हैं, तो उसे कॉफी के साथ लें। एक अध्ययन के अनुसार पेनकिलर दवा को पानी की जगह कॉफी के साथ लेने पर दर्द जल्दी दूर होता है, क्योंकि कैफेटीन दर्द को जल्दी और अधिक समय के लिए दूर करता है। कैफेटीन दवा को तेजी से पूरे शरीर में फैलाता है।

Note: कृपया लईक, कमेन्ट, और शेयर जरूर करे कियोंकि आपका फीड बेक ही हमारा परोत्साहन बढ़ता हे जिसे हम नईनई जानकारियां एकत्रित कर आप तक पहुंचाते है

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply

Powered by WordPress and MagTheme
%d bloggers like this: