शुगर की बीमारी में एक रामबाण इलाज

 

एलोविरा के फायदों के बारे में तो आपने काफी सुना होगा इसीप्रकार एलोवेरा का इस्तेमाल आ खूबसूरती बढ़ाने के लिए खूब किया जाता है। लेकिन यह जानकर आप आश्चर्य हो जाएंगे कि केवल 2 महीने के अंदर आप एलोवेरा से शुगर की बीमारी से निजात पा सकते हैं। जी हां कई शोधों में ये बात सामने आई है कि ऐलोवेरा शुगर की बीमारी में एक रामबाण इलाज है।

एलोवेरा में इमोडिन नाम का एक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से शरीर को 2 तरह के फाइबर प्राप्त होते हैं जिनका नाम है मूसिलेज और ग्लूकोमेनन। ये भूख को शांत करके आपका वजन कम करने में भी मददगार होते हैं।

इन सबके अलावा इसमें क्रोमियम और मैग्नीज जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। जो शरीर में इंसुलिन का स्तर बनाए रखते हैं और आपको डायबिटीज से बचाते हैं।

लेकिन यदि आप शुद्ध ऐलोवेरा का इस्तेमाल करें तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा। रोजाना केवल 2 चम्मच ऐलोवेरा 2 महीने में आपके शरीर में मौजूद शुगर लेवल को 50 फीसदी तक कम कर देगा।

Other Related Link / इन्हें भी पढ़े :-

खाएं रोजाना ये 6 फूड, 60 साल तक याद्दाश्‍त बनी रहेगी तेज

 

जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे और शरीर में घाव की समस्या से भी परेशान रहते हैं क्योंकि इस बीमारी से जूझ रहे लोगों का घाव जल्दी से ठीक नहीं होता। ऐलोवेरा इसके लिए भी रामबाण साबित हो सकता है। ऐलोवेरा को सीधे घाव पर लगाया जा सकता। ये दर्द को दूर करता है और घाव को जल्दी भरने में मददगार होता है।

लेकिन इसके साथ ही शुगर से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना भी जरूरी है। डॉक्टर की सलाह पर आप एक्सरसाइज भी करते रहें।

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply

Powered by WordPress and MagTheme
%d bloggers like this: