इन मसालों के प्रयोग से होगी आपकी त्वचा गोरी

beauty-face

 

आपके खाने का जायका बढ़ाने के साथ ही आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में भी काम आते है।घर में प्रयोग होने वाले मसाले तो देर आइए अब ऐसे की कुछ मसालों के बारे में जानते है।
beauty tips

 

त्वचा में निखार के लिए

हमारी रसोई की शान मसाले होते है जो केवल खाने के स्‍वाद को ही नही बढ़ाते हैं, बल्कि हमें सेहतमंद रखने में भी हमारे मददगार होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ मसाले आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी आपकी मदद करते हैं। जैसे दालचीनी, जीरा, हल्‍दी, कालीमिर्च ऐसे कई मसाले हैं जो हमारी खूबसूरती में चार-चांद लगाने में मदद करते हैं। इनका उपयोग करके बिना किसी साइड इफेक्‍ट के प्राकृतिक रुप से सुंदरता को बढ़ाया जा सकता हैं। ऐसा करने से हमारा ब्यूटी प्रोडक्ट पर होने वाला खर्चा भी बचेगा। तो देर किस बात की आइए ऐसे की कुछ मसालों के बारे में जानें।

टैनिंग को दूर करें दालचीनी

आप खाने में खूशबू व स्वाद को बढाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करते है। लेकिन इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स तथा विटामिन्स शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक बनाये रखते हैं। और इसे शुद्ध करते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती में बहुत निखार आता है। टैनिंग को हटाने के लिए भी दालचीनी एक बहुत बढि़या उपाय है। इसके लिए आप एक छोटा केला, 2 चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा नींबू का रस मिलाकर ठीक पारकर से मिक्‍स कर लें। इस पैक की एक पतली परत अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से साफ कर लें।
dalchini

मुंहासे दूर भगाएं कालीमिर्च

किचन में आसानी से उपलब्‍ध होने वाली काली मिर्च त्‍वचा से विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में आप की बहुत मदद करती है। इसे पीसकर आप अपने फेसपैक में मिलाएं तथा स्क्रब की तरह प्रयोग करते हुए चेहरे की गंदगी और मैल को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा शहद और काली मिर्च से बना फेस पैक मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक चम्‍मच शहद और आधी चम्‍मच से कुछ कम काली मिर्च पाउडर को मिलाकर फेस पैक बना लें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 से 25 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें।
kalimirch

 

झुर्रियां दूर भगाएं जीरा

जीरा आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर होते हैं जिससे आपका पाचन क्रिया ठीक रहती है। जीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन तथा मिनरल त्वचा को हेल्दी बनाये रखते हैं। इसके एंटी एजिंग गुण त्वचा में झुर्रियों को आने से रोकते हैं और त्वचा सुंदर व चमकदार बनाते हैं।
jeera

सौंफ करें टोनर का काम

चाय को खुशबू और बेहतरीन स्वादिस्त वाली सौंफ त्वचा को स्वस्थ और मुहांसों को दूर करने में बहुत मदद करती है। सुबह शाम खाली पेट 10 -10 ग्राम सौंफ खूब चबा-चबा कर भोजन के बाद खाने से त्वचा के रंग में धीरे-धीरे खुबसुरती आ जाती है। टोनर के रूप में भी सौंफ का उपयोग किया जा सकता है। सौंफ के बीजों को कम आंच पर पानी में तब तक उबालें जब तक कि इनका रंग न बदल जाए। अब इस पानी को ठंडा होने दें और फिर इसे चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।

soaf

त्‍वचा चमकाए हल्‍दी

रसोई में मौजूद हल्दी से आप सुंदर और चमकती हुई त्वचा पा सकते हैं। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मुंहासे और झुर्रियों से निजात दिलाने में बहुत मदद करते हैं। साथ ही त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाते है और अद्भुत चमक देते है। एक गिलास दूध में आधा चम्मच से कम हल्दी डालकर पीने से खून साफ होता है जिससे स्किन में ग्लो आता है। थोड़ी सी हल्दी को बेसन के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे शरीर पर उबटन के तरह इस्तेमाल करें इससे आपकी त्वचा चमक ने लगेगी।
 

Note: कृपया लईक, कमेन्ट, और शेयर जरूर करे कियोंकि आपका फीड बेक ही हमारा परोत्साहन बढ़ता हे जिसे हम नईनई जानकारियां एकत्रित कर आप तक पहुंचाते है

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply

Powered by WordPress and MagTheme
%d bloggers like this: